Wishing all the Awaas Residents and Staff a Happy Raksha Bandhan

Those of you with sisters will have been in touch or perhaps visited?

You may be an only child, or not have a sister at the present time, but  can we perhaps, in these modern times, substitute a missing sister for some other dearly loved person. A relation or a friend?

No rakhi?  What about a phone call, message, letter or other form of communication to someone you hold dear? Share a few memories, re-tell some of your escapades, have a good laugh?


Manya’s Latest Cycle Ride News

My cycle ride for Covid treatment in a remote corner of Bihar State continues. I started it on May 10th and today, 22nd August I still have 428 km to do to reach my target of 3000km.

With the £4000 that has been donated to me from friends, relations and other supporters for this cycling effort I have to date provided masks and soap for the people of 5 villages and three urban areas on the edge of the district town, where itinerant people live in temporary tarpaulin sheltered accommodation. We, (me, working through my former colleague, Rajni Kant Singh) have given a lot of health education about hands and space, and encouraged them, helping the poorest with transport costs, to get vaccinated.  Now 67% of ‘our residents’, have had both vaccine doses. We have provided 12 local village ‘doctors’ with UV thermometers, oxymeters, blood pressure machines and with our packets of proven medicines. The doctors are giving their services and our medicines free of charge to Covid patients. There is an oxygen machine for up to four people who need it at any time.  I still have £1500 in hand for the next wave of infection whenever it comes.

We had only seven deaths in our original village and none since. We have increased our area of operation to cover a population of  10000.  8 to 10% of our people have fevers at the moment. More than 248 have been tested and are negative for Covid. They have seasonal viral infections which respond to Paracetamol.

Rajni kindly translated the cycle update i sent him into Hindi so here it is!

As soon as the Indian Government allows International tourism and lets me have a visa, I will be back in Awaas. 

कोविड बाइक राइड अपडेट 18 अगस्त 2021

 

प्रिय मित्रों और समर्थकों,

मुझे आशा है कि आप सभी ठीक हैं और कुछ स्वतंत्रताओं का आनंद लेना शुरू कर रहे हैं । व्यक्तिगत रूप से, मैं केवल सफ़ोक के गांवों के आसपास अपनी बेपर्दा बाइक की सवारी और सुपरमार्केट में मासिक नकाबपोश यात्राओं के लिए जा रही हूं । मैं अभी भी YouTube पर अपनी चर्च सेवाओं को देखती हूं - यह पता चलता है कि इसे “स्ट्रीमिंग” कहा जाता है!

रजनी की रिपोर्ट है कि बिहार में कोविड की स्थिति सामान्यहै । भारत में पहले से ही कोविड से मृत्यु और दिव्यांगता को 'सामान्य' कहा जाता है, जबकि पश्चिम में हम सामान्य को कुछ भी करने की स्वतंत्रता के रूप में देखते हैं, कोई और प्रतिबंध नहीं और कोई और अधिक कोविड नहीं है ।

बिहार में 12 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चे स्कूल लौट चुके हैं और सभी जूनियर कक्षाएं सितंबर को 50% उपस्थिति के साथ वापस आ प्रारम्भ हो जाएंगी । दुकानें पहले से ही वैकल्पिक दिनों में खुलती रही हैं ।

टीकाकरण अभियान 30 मिलियन से अधिक बिहारियों तक पहुंच गया है और बिहार सरकार ने एक नई योजना शुरू की है जिसके तहत दिव्यांग, बूढ़े और गंभीर रूप से बीमार लोग घर पर टीकाकरण के लिए फोन कर सकते हैं । हमारे मूल तीन गांवों के 67% निवासियों का पूर्ण टीकाकरण हुआ है और हमारे हाल ही में गोद लिए गए गांव दुमदुम और भभुआ के तीन वार्डों में 52% लोगों का टीकाकरण हुआ है ।

हमारे गोद लिए गए गांवों और वार्डों में हमारे किसी भी व्यक्ति को कोविड परीक्षण में सकारात्मक नहीं पाया गया है । 348 का परीक्षण किया गया और 8 से 10% लोगों को छींक और बुखार है जो डॉक्टरों का कहना है कि यह वायरल बुखार है और पेरासिटामोल के प्रयोफ से राहत / ठीक हो रहे हैं । रजनी का कहना है कि 12 स्थानीय डॉक्टर इलाज में अच्छी भूमिका निभा रहे हैं और मास्क, सामाजिक दूरी और हाथ धोने आदि के बारे में स्वास्थ्य शिक्षा भी दे रहे हैं ।

भारत में वैज्ञानिक इस बात को लेकर बंटे हुए हैं कि संक्रमण का अगला शिखर कब आएगा । कुछ लोग अक्टूबर को धार्मिक त्योहारों के कारण कहते हैं । इन त्योहारों के साथ आने वाले पारिवारिक समारोहों, भोजन और कपड़ों की खरीदारी की घटनाओं को फैलाने के लिए बनाया जाता है । दूसरों को लगता है कि चोटी 22 मार्च के बाद आएगी । ठीक ही क्यों 22 तारीख को सिर्फ इतना ही लगता है कि होली का त्योहार अगले साल 19 मार्च को है!

मेरा साइकिल चलाना जारी है हालांकि आजकल बारिश और तेज़ हवाओं के कारण मुझे आसानी से बाहर जाना रोकना पड़ता है । आज तक, मैंने 1550.79 मील की दूरी तय की है । मैंने हाल ही में नॉरफ़ॉक में 60 मील की सवारी की थी, लेकिन मेरी सामान्य तीन घंटे की साइकिलिंग केवल 40 मील की दूरी तय करती है । इस समय गेहूँ/अनाज की कटाई हो रही है, जिसमें छोटी-छोटी गलियाँ भरने वाली बड़ी मशीनें और बड़ी सड़कों पर अनावश्यक रूप से अनाज काटने वाली बड़ी लॉरी मेरे करीब हैं । जल्द ही मशीनों के साथ हेजेज को काटने और नष्ट करने का समय होगा जो सड़कों पर तेज टहनियाँ और कांटे बिखेरते हैं, इसलिए मुझे चिंता है कि मुझे घर से मीलों दूर एक पंचर मिल सकता है । रिम से टायर निकालने और पहियों को हटाने के लिए मेरे हाथ बहुत कमजोर हैं । मुझे भगवान पर भरोसा है और महंगा पंचर टायर का प्रतिरोध करता है जिसे मैंने अपने 2019 फ्रेंच / अंग्रेजी चैनल की सवारी के लिए पुराने लोगों के लिए फिट किया था ।

जंगली घास और बिछुआ सड़क के किनारे प्रमुख हैं । गुलाब की खाड़ी विलोहर्ब, थीस्ल और मैलो जैसे लम्बे जंगली फूल उनके साथ अंतरिक्ष के लिए होड़ करते हैं । आंखों और नासिका छिद्रों में जलन पैदा करने के लिए बहुत सारे पराग चारों ओर उड़ते हैं । हालाँकि, मुझे कहना होगा कि मेरे बढ़ते वर्षों के साथ मेरा बुखार कम हो गया है और मुझे बस ऐसा लगता है कि मेरी आँखें धैर्य से भरी हैं ।

केवल 450 मील जाने के लिए! पांच या छह या सात सप्ताह ??

सभी को प्यार

मान्या


 


Comments

Popular posts from this blog

The Photo Competition

November and December events